जल्द ही Change हो सकता है हर किसीका mobile number

India मे mobile number अब 10 digits के होते है. पर जल्दी ही TRAI की शिफारिश लागू होती है तो india मे mobile number 11 digits के होंगे.
जल्द ही Change हो सकता है हर किसीका mobile number

Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) यानी भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने बीते शुक्रवार को mobile और landline के लिए पर्याप्त number आवेलेबल होने के लिये ‘Unified Numbering Plan’ विकसित करने के लिये कुछ सिफारशी जारी की है.
ये सिफ़ारिशे open house discussion (OHD) और Stakeholders के दौरान हुई चर्चा पे आधारित है. इन सब सिफ़ारिश मे मुख्य सिफ़ारिश mobile number को 10 digit से 11 digit किया जाए. इससे नये mobile number की संख्या 11 अरब तक बढ़ जायेगी.

TRAI की 5 महत्वपूर्ण शिफारिशे :-

जो भी ट्राई ने नई शिफारिशे जारी की है उससे landline और mobile इन दोनों सर्विस के मौजूदा नंबर मे बदलाव हो सकते है. 
1)  सबसे पहली शिफारिश ये है की landline connection से अगर mobile number पे call किया जाये तो पहले “0” लगाना अनिवार्य किया जाना चाहिये. इससे पहले जब लैंड्लाइन फोन से मोबाइल नंबर को कॉल करने के लिये 0 लगाना जरूरी नहीं था.
2)  दूसरी सिफ़ारिश ट्राई ने की है की mobile number 10 डिजिट से 11 डिजिट किए जाये. 11 डिजिट मोबाइल नंबर की शुरुवात “9” अंक से होगी. इससे बदलाव से भारत मे नये 10 अरब number उपलब्ध होंगे.
3)  तीसरी सिफ़ारिश ये है की डेटा कार्ड और डोंगल के लिये नये mobile number की संख्या 13 हो. अब dongal और deta card के लिये मोबाइल नंबर 10 अंक के होते है.
4)  चौथी सिफ़ारिश है जो landline phone है उनके पहले नंबर “2” और “4” नंबर से शुरू किए जाय. कुछ Operators ने इससे पहले india मे “3”, “5” और “6” से लैंड्लाइन नंबर जारी किए थे जो की अब सेवा मे नहीं है. TRAI ने इन बंद नंबरो को फिर भविष्य मे मोबाइल नंबर के लिये आवेलेबल करने की बात की है.
5)  पाँचवी शिफारिश :- सभी landline phone मे “0” डायलिंग सुविधा होनी चाहिये. वर्तमान मे Subscriber trunk dialing (STD) number के लिये आगे 0 लगाने की जरूरत होती है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने सभी लैंड्लाइन फोन ग्राहकों को 0 डायल करने की सुविधा देने की बात की है.

Post a comment

0 Comments