Whatsapp के सहारे Jio mart का हुआ आगाज, Flipkart, Amazon को मिलेगी कड़ी टक्कर


Jio ने facebook के साथ भागीदारी करके whatsapp के जरिये jiomart की सर्विस चालू की है.

Whatsapp के सहारे Jio mart का हुआ आगाज, Flipcart, Amazon को मिलेगी कड़ी टक्कर

कुछ दिनो पहिले facebook और reliance के बीच 43,574 करोड़ रुपये की डील हुई थी, facebook ने reliance मे अपने 9.99% शेअर खरीदे थे. डील होते है ही reliance ने अपनी ई-कॉमर्स पोर्टल jiomart की सुविधा चालू कर दी है. फिलहाल इसे सिर्फ टेस्टिंग के आधार पर मुंबई, कल्याण, ठाणे के कुछ इलाके मे चालू कर दिया है. और लोंगों को सुविधा पहुँचाने के लिए reliance ने whatsapp प्लैटफ़ार्म की मदद ली है.
Jiomart शुरू करते ही reliance ने flipkart, amazon को कड़ी टक्कर देने की योजना बनाई है. इसके साथ facebook ने भी whatsapp द्वारे jiomart मे भागीदारी करके छोटे दुकानदारो को अपनी ओर खींचने की योजना बनाई है और whatsapp के जरिये आम लोंगों को इसकी सुविधा देने की सुरवात कर दी है.
अगर ग्राहक को jiomart की सुविधा लेनी है तो jiomart के whatsapp नंबर 8850008000 को अपने कांटैक्ट लिस्ट मे स्टोर करना होगा.
जिओ मार्ट की प्रोसैस कैसे होगी जानते है :-
सबसे पहले ग्राहक को ऊपर दिये हुये whatsapp नंबर सेव करना होगा, बाद मे jiomart की तरफ से whatsapp पर एक लिंक आएगी, उस लिंक की अवधि 30 मिनिट तक रहेगी. ग्राहक को इस लिंक पर पहले अपनी कुछ जानकारी सबमिट करनी होगी. इसके बाद jiomart ग्राहक को किराना items की लिस्ट भेजेगा, उस लिस्ट मे से ग्राहक अपनी वस्तुये चुनकर jiomart को ऑर्डर देगा. जिओमार्ट ऑर्डर आने के बाद आसपास के जो भी किराना दुकानदार jiomart से जुड़े है उनको ग्राहक की ऑर्डर लिस्ट भेजेगा. जब ग्राहक की ऑर्डर पूरी हो जाने के बाद ग्राहक को whatsapp पे मेसेज करकर जानकारी दी जाएगी. बाद मे ग्राहक को उस किराना दुकान पे अपनी ऑर्डर लेने के लिए जाना होगा. फिलहाल तो jiomart ने होम डिलीवरी की सर्विस चालू नहीं की है.
इस सर्विस के चालू हो जाने के बाद मुकेश अंबानी ने कहा की इस jiomart के जरिये देश के सभी छोटे दुकानदार है जिनकी संख्या 3 करोड़ के आसपास है उनको jiomart के ऑनलाइन सर्विस मे जोड़ने की कोशिश चालू है .
अभी तो सिर्फ ये टेस्टिंग मोड पे चालू है पर आगे पूरे भारत मे इसे लॉंच किया जाएगा और ग्राहक अपनी ऑर्डर whatsapp के जरिये देकर अपने घर पर किराने दुकान की वस्तुए बुला सकता है.

Post a comment

0 Comments